खोआ (Khoa) meaning in English - खोआ मीनिंग (2024)

Information provided about खोआ ( Khoa ):

खोआ (Khoa) meaning in English (इंग्लिश मे मीनिंग) is CONDENSED MILK (खोआ ka matlab english me CONDENSED MILK hai). Get meaning and translation of Khoa in English language with grammar, synonyms and antonyms by ShabdKhoj. Know the answer of question : what is meaning of Khoa in English? खोआ (Khoa) ka matalab Angrezi me kya hai ( खोआ का अंग्रेजी में मतलब, इंग्लिश में अर्थ जाने)

Tags: English meaning of खोआ , खोआ meaning in english, खोआ translation and definition inEnglish.
English meaning of Khoa , Khoa meaning in english, Khoa translation anddefinition in English language by ShabdKhoj (From HinKhoj Group). खोआ का मतलब (मीनिंग) अंग्रेजी (इंग्लिश) में जाने |

खोआ (Khoa) meaning in English - खोआ मीनिंग (2024)

FAQs

खोआ को इंग्लिश में क्या कहते हैं? ›

खोया, जिसे मावा या खोआ भी कहा जाता है, एक पारंपरिक डेयरी उत्पाद है जिसका व्यापक रूप से मिठाइयों और मिठाइयों में उपयोग किया जाता है। खोआ को सांद्रित दूध ठोस (सीएमएस) के रूप में भी जाना जाता है। इसे धीमी आंच पर शुद्ध दूध को धीरे-धीरे उबालकर और कम करके बनाया जाता है जब तक कि अधिकांश पानी की मात्रा वाष्पित न हो जाए, जिससे दूध के ठोस पदार्थों का गाढ़ा, ठोस द्रव्यमान निकल जाए।

खोवा को इंग्लिश में क्या कहते हैं? ›

गाढ़ा दूध(मास्क)

खोआ को हिंदी में क्या कहते हैं? ›

खोआ की परिभाषा

पुं० [सं० क्षोद, आ० खोद] दूध का गाढ़ा रूप बनाया गया है जिसमें चीनी आदि मिलाकर बर्फी, पेड़े और दूसरी मिठाइयाँ बनाई जाती हैं। खोया। मावा

खोया को इंग्लिश में क्या बोलते हैं? ›

lost {adj.}

दूध से खोया को इंग्लिश में क्या कहते हैं? ›

खोया, जिसे मावा या खोआ के नाम से भी जाना जाता है, दूध का सूखा हुआ ठोस पदार्थ है। दूध को एक बड़ी लोहे की कढ़ाई में धीरे-धीरे तब तक उबाला जाता है जब तक कि उसका सारा पानी वाष्पित न हो जाए और वह ठोस पदार्थ में न बदल जाए। जैसा कि मैंने ऊपर बताया है, खोया पारंपरिक रूप से एक बड़ी कढ़ाई में दूध को धीमी आंच पर पकाकर, उबालकर और गाढ़ा करके बनाया जाता है।

खोआ का उपयोग किस लिए किया जाता है? ›

मिठाई बनाने के लिए ज्यादातर खोआ और चने का इस्तेमाल किया जाता है। खोआ से बनी मिठाइयों में पेड़ा, बर्फी, कलाकंद, मिल्क केक आदि शामिल हैं जबकि चने से बनी मिठाइयों में रसगुल्ला, रसोमलाई, संदेश आदि शामिल हैं। इसके अलावा, छेने और खोआ की मदद से कुछ मिठाइयाँ भी बनाई जाती हैं जैसे काला-जामुन, पनटूआ आदि।

खोया से क्या तात्पर्य है? ›

खोआ, खोया, खोवा या मावा एक डेयरी खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल भारतीय उपमहाद्वीप के व्यंजनों में व्यापक रूप से किया जाता है, जिसमें भारत, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान शामिल हैं। यह या तो सूखे पूरे दूध से या खुले लोहे के पैन में गर्म करके गाढ़ा किए गए दूध से बनाया जाता है। यह रिकोटा जैसे आम ताज़े पनीर की तुलना में नमी में कम होता है।

क्या मावा और पनीर एक ही होते हैं? ›

प्रेस किए गए छेना को पनीर में संसाधित किया जाता है । दूसरी ओर खोया/मावा/खोआ (अंग्रेजी) एक मोटी तली वाले बर्तन में दूध को लंबे समय तक उबालने से प्राप्त गाढ़ा दूध है। दूध की मात्रा लगभग पाँचवें हिस्से तक कम हो जाती है। पनीर को आम तौर पर नमकीन बनाया जाता है और भारतीय व्यंजनों में एक गैर-मीठे घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

जामुन को अंग्रेजी में क्या बोला जाता है? ›

जामुन (jamuna) का अंग्रेजी अर्थ

Syzygium cumini, commonly known as Malabar plum, Java plum, black plum, jamun, jaman, jambul, or jambolan, is an evergreen tropical tree in the flowering plant family Myrtaceae, and favored for its fruit, timber, and ornamental value.

खोइया का मतलब क्या होता है? ›

“वैसे देखा जाये तो इस का मतलब होता है गाँव का ख़ोया (मावा)

खोया कितने दिन तक खराब नहीं होता है? ›

अब आप इसे डीपफ्रिजर में रख दें. इस तरह आप 10 किलो तक का मावा या खोया आसानी से घर पर 6 से 8 महीने तक के लिए स्‍टोर कर सकते हैं और कुकिंग में इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

खोआ में कितना प्रोटीन होता है? ›

खोया में मौजूद पोषक तत्व:

इसके अलावा, हर 100 ग्राम खोए में 20 ग्राम प्रोटीन होता है

खोवा का मतलब क्या होता है? ›

खोआ , खोया , खोवा या मावा एक डेयरी भोजन है जिसका व्यापक रूप से भारतीय उपमहाद्वीप , भारत , नेपाल , बांग्लादेश और पाकिस्तान के व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। यह या तो सूखे पूरे दूध से बनाया जाता है या खुले लोहे के पैन में गर्म करके गाढ़ा किया गया दूध होता है।

खोया कितने प्रकार का होता है? ›

दूध पकाने की अवधि और नमी की मात्रा के आधार पर, खोया तीन प्रकार का होता है और विशेष रूप से कुछ मिठाइयाँ या करी व्यंजन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। चिकना खोया : जैसा कि नाम से पता चलता है, हिंदी में 'चिकना' शब्द का अर्थ नरम और चिकना होता है।

असली खोया की पहचान कैसे करें? ›

खोया में मिलावट जांचने के लिए सबसे पहले एक चम्मच खोया लेकर उसमें एक कप गर्म पानी मिला दें। इसके बाद इस पानी में थोडा सा आयोडीन डालकर चेक करें कि खोये का रंग नीला हुआ की नहीं। अगर खोया नीले रंग का हो जाता है तो उसमें मिलावट की गई है वरना खाया असली है।

कुल्हाड़ी को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है? ›

An axe is a tool used for chopping wood.

खोदना को इंग्लिश में क्या बोलेंगे? ›

खोदना {transitive verb}

dig [dug; digged|dug; digged] {v.t.}

चिमनी को इंग्लिश में क्या बोलते हैं? ›

A chimney is a pipe above a fireplace or furnace through which smoke can go up into the air.

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Allyn Kozey

Last Updated:

Views: 5842

Rating: 4.2 / 5 (43 voted)

Reviews: 90% of readers found this page helpful

Author information

Name: Allyn Kozey

Birthday: 1993-12-21

Address: Suite 454 40343 Larson Union, Port Melia, TX 16164

Phone: +2456904400762

Job: Investor Administrator

Hobby: Sketching, Puzzles, Pet, Mountaineering, Skydiving, Dowsing, Sports

Introduction: My name is Allyn Kozey, I am a outstanding, colorful, adventurous, encouraging, zealous, tender, helpful person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.